logo

सरकारी योजना sarkari yojna बिहार


जनधन योजना के  खाते में आज से डाले जाएंगे पैसे, जानें- किसको  सबसे पहले फायदा होने बाला है

जनधन योजना के महिला बैंक खाताधारकों के खाते में बुधवार से पैसे आने लगेंगे ! केन्द्र सरकार की घोषणा के अनुसार सभी महिला लाभुकों के खाते में पांच-पांच सौ रुपया जमा कराया जाना है ! ये पैसा केन्द्र सरकार सीधे महिला लाभुक के जनधन खाते में जमा कराएगी इसके लिए सभी बैंकों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है !
प्रधानमंत्री मोदी ने जनधन खाता धारकों के लिए 500 आने वाले 3 महीने तक देने का वादा किया था ! लेकिन इसमें यह शर्त थी , कि जनधन खाता धारक एक महिला होनी चाहिए ! यदि आपके घर में ऐसा जनधन खाता है , तो आपको 3 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल के बीच में ₹500 भेज दिए जाएंगे ! यह ₹500 आपके खाते की लास्ट अंक के हिसाब से भेजे जा रहे हैं !


महिला जनधन खातों में अंतरित होगी 500 ₹ की धनराशि, अगले तीन माह तक मिलेंगे !

१. जिन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 2 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी ! तथा उसका भुगतान 3 अप्रैल को किया जाएगा !

2. जिन खातों का अंतिम अंक 2 या 3 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 3
अप्रैल को राशि जमा की जाएगी ! तथा उसका भुगतान 4 अप्रैल को किया जाएगा !
3.जिन खातों का अंतिम अंक 4 या 5 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 4 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी ! तथा उसका भुगतान 7 अप्रैल को किया जाएगा !

4. जिन खातों का अंतिम अंक 6 या 7 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 5 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी !तथा उसका भुगतान 8 अप्रैल को किया जाएगा !

6. जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 6 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी ! तथा उसका भुगतान 9 अप्रैल को किया जाएगा !
                                                                

जन धन खाता योजना क्या है?
प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खाते खोले जाते हैं ! मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी , कि इस योजना के तहत खोले गए खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जमा है ! यह खुलासा एक आरटीआई आवेदन के जरिए हुआ है !
जनधन खाते में क्या लाभ  है?
जनधन योजना के तहत जीरो बैंलेंस खाता खुलवा कर आप भी बीमा, ओवरड्राफ्ट और पूरे देश में कहीं भी मनी ट्रांसफर जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं ! देश का कोई भी नागरिक जनधन योजना के तहत किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है ! जनधन योजना के अंतर्गत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है !
जन धन खाता कैसे खुलता है?
जन धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको अधिकृत बैंकों में जाकर या बैंक में बैंक मित्र या अधिकृत संस्था से संपर्क करना होगा ! बैंक आपको खाता खोलने का फॉर्म दे देगा ! जिसे आपको सावधानी से भरना होगा ! आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेज देने होंगे !

कागजात क्या-क्या लगेगा खाता खुलने में
1.   2 फोटो
2.   आधार कार्ड
3.   फॉर्म ( बैंक में ही मिलेगा
4.   बैंक में जिनका खाता खुल रहा है उनको जाना जरूरी है


Previous
Next Post »